10वीं पास? जानें कौनसी नौकरी कर सकते हैं आप। कमाएँ 50000 रुपए तक हर महीना।

10वीं पास? जानें कौनसी नौकरी कर सकते हैं आप। कमाएँ 50000 रुपए तक हर महीना।

10वीं पास के लिए नौकरी
10वीं पास के लिए नौकरी

10वीं पास के लिए कौनसी नौकरियां हैं? यह एक बहुत ही आम सवाल है। आपको यह जानकर हैरानी होगी कि भारत मे ऐसे लोगों की संख्या करोड़ों में है जो दसवीं पास करने के बाद अपनी पढ़ाई छोड़ देते हैं। UNESCO की 2016 की एक सर्वे रिपोर्ट के आधार पर भारत में ऐसे लोगों की संख्या 47 मिलीयन यानी कि 4.7 करोड़ है।

इस रिपोर्ट के अनुसार 10वीं करने के बाद पढाई छोड़ने के पीछे कई कारण हो सकते हैं जैसे:

  • परिवार की ख़राब आर्थिक स्थिति,
  • पारिवारिक जिम्मेदारी, जैसे छोटी उम्र में शादी हो जाना या
  • कुछ लोग ऐसे भी होते हैं जो दसवीं पास करने के बाद पढाई में मन न लगने की वजह से पढाई छोड़ देते हैं और खुद का काम शुरू कर देते हैं।

ऐसे में हजारों लोग रोज़ इंटरनेट पर सर्च करते हैं कि वह दसवीं पास करने के बाद कौन-कौन सी नौकरियां कर सकते हैं? तो आज हम अपने इस लेख की मदद से आपको बताएंगे कि आप दसवीं पास करने के बाद कौन-कौन सी सरकारी तथा गैर सरकारी नौकरियां कर सकते हैं और अपने भविष्य को उज्ज्वल बना सकते हैं।

10वीं के बाद सरकारी नौकरियाँ (Government jobs for 10th pass):

सरकारी नौकरियों में आपको एक चीज का ध्यान रखना होता है कि आपको किसी भी पद पर सरकारी नौकरी पाने के लिए सबसे पहले उससे जुड़ी परीक्षाओं को पास करना पड़ता है। इन परीक्षाओं के आधार पर आपका मूल्यांकन होता है कि आप उस नौकरी को करने योग्य हैं या नहीं। और उसी के आधार पर आप का चयन होता है। लगभग सभी सरकारी नौकरियों के आवेदन करने के लिए आपको एक चीज का ध्यान रखना होगा कि इन सभी नौकरियों को करने के लिए आपका कम से कम दसवीं पास होना जरूरी है। सरकारी नौकरी का सबसे बड़ा फायदा तो ये है ही की आपको इनमें अच्छी सैलरी मिलती है लेकिन इसके साथ-साथ रिटायरमेंट के बाद आपको पेंशन भी दिया जाता है।

• भारतीय रेलवे में 10वीं के बाद नौकरी

रेलवे में दसवीं के बाद नौकरी
रेलवे में दसवीं के बाद नौकरी

सरकरी नौकरी देने के क्षेत्र में भारतीय रेलवे 14 लाख कर्मचारियों के साथ विश्व में सातवें स्थान का सबसे बड़ा एंपलॉयर है। यहाँ पर आपके शैक्षणिक योग्यता के स्तर के हिसाब से जॉब मिल सकती है। इनमें दसवीं पास युवाओं के लिए भी कई मौके होते हैं। ऐसे में अगर आप दसवीं पास हैं और एक अच्छी सरकारी नौकरी की तलाश में हैं तो रेलवे आपके लिए बहुत ही अच्छा विकल्प बन सकता है। भारतीय रेलवे दसवीं पास एंपलॉयर्स को कई पोस्ट के लिए औसतन 18000 रुपए तक की मंथली सैलरी देता है। अगर भारतीय रेलवे के चयन करने के तरीकों के बारे में बात करें तो यह 19 रेलवे भर्ती बोर्ड में बटा हुआ है। यह सारे बोर्ड स्वतंत्र रूप से विभिन्न प्रकार के पदों पर भर्ती के लिए परीक्षाओं का आयोजन कराते हैं। ऐसे में आप अगर दसवीं पास है तो आप भारतीय रेलवे में ग्रुप सी तथा डी के अंतर्गत जॉब पा सकते हैं। इनमें निम्नलिखित नौकरियाँ शामिल हैं:

  • फिटर
  •  वेल्डर
  •  कॉरपोरेटर
  •  टेक्निशियन ग्रेड 3
  •  मेंटेनर
नोट: इनमें से कुछ पदों पर जैसे मेंटेनर, टेक्निशियन ग्रेड 3 और कॉरपोरेटर की नौकरी करने के लिए आपको दसवीं पास करने के बाद ट्रेनिंग सर्टिफिकेशन या आईटीआई जैसी क्वालीफिकेशन की जरूरत पड़ती है।

भारतीय रेलवे अपने एंपलॉयर्स को कई सुविधाएँ प्रदान कराता है जिसमें अच्छा वेतन, आवासीय क्वार्टर, कम दरों में राशन एवं भोजन सामग्री, विभिन्न विभागों में कार्य करने का अवसर, रिटायरमेंट के बाद पेंशन की सुविधा, नौकरी में स्थिरता, अच्छा कार्य माहौल, रेलवे के खुद के स्कूल एवं कॉलेज में आपके बच्चों की कम फीस में पढ़ाई, भारतीय रेलवे द्वारा मुफ्त यात्रा तथा खेल एवं शारीरिक व्यवस्थाओं में अवसर जैसे विभिन्न सुविधाएं शामिल है। ऐसे में अगर आप भारतीय रेलवे में नौकरी करना चाहते हैं तो भविष्य में होने वाली सारी रेलवे भर्तियों के बारे में हम आपको अपडेट करते रहेंगे। बस आप आने वाले सारे अपडेट्स के लिए हमारे साथ निरंतर इस लेख पर बने रहें।

• रक्षा क्षेत्र में 10वीं पास के लिए जॉब

अगर रक्षा क्षेत्र की बात करें तो इसमें थल सेना,जल सेना और वायु सेना आती है जिसके अंतर्गत दसवीं पास युवाओं के लिए कई पोस्ट होती हैं। जिसमें निम्नलिखित नौकरियाँ शामिल हैं:

  • मेट ट्रेड्समैन
  • मल्टी टास्किंग स्टाफ
  • इलेक्ट्रिशियन
  • मशीनिस्ट
  • पेंटर
  • बिल्डर
  • कुक
  • टेलर
  • फायरमैन
  • फायर इंजन ड्राइवर
नोट :- इन सभी पोस्ट में से लगभग सारे पोस्ट कि न्यूनतम शैक्षणिक योग्यता 10वीं है लेकिन इनमें से कुछ पदों जैसे कि इलेक्ट्रिशियन, मेट ट्रेड्समैन और फायरमैन के लिए आपको दसवीं पास करने के बाद ट्रेनिंग करने की आवश्यकता पड़ती है। जिसके लिए आपको आईटीआई, डिप्लोमा करना होगा या नेशनल अप्रेंटिस सर्टिफिकेट प्राप्त करना पड़ेगा।

इन सभी पोस्ट के लिए रक्षा मंत्रालय आपको औसतन 20000 रुपए तक की मासिक सैलरी देती है। अक्सर रक्षा मंत्रालय  इन सभी पदों के लिए फरवरी तथा सितंबर के महीने में रिक्रूटमेंट जारी करती है। जिसके बाद इन पदों के लिए ऑनलाइन व ऑफलाइन तरीके से फॉर्म भरा जाता है। फिर परीक्षा द्वारा अभिभावकों का चयन किया जाता है। रक्षा क्षेत्र में नौकरी, मातृभूमि की सेवा के लिए बेहतर करियर का विकल्प प्रदान करती है।

• बैंकिंग क्षेत्र में दसवीं के बाद नौकरी

बैंकिंग क्षेत्र में दसवीं के बाद नौकरी

अगर आप दसवीं पास है और एक अच्छी सरकारी नौकरी की तलाश में हैं तो बैंकिंग सेक्टर भी आपके लिए बहुत ही अच्छा मौका प्रदान करता है। सरकारी नौकरी के लिहाज से बैंकिंग एक अहम क्षेत्र माना जाता है। बैंकिंग सेक्टर में आपको कई तरह की प्रमोशनल बेनिफिट्स भी मिलते है। बैंकिंग सेक्टर में मल्टीपरपज स्टाफ के रूप में दसवीं पास युवाओं की भर्ती की जाती है। ऐसे में अगर आप दसवीं पास हैं और एक अच्छी सैलरी के साथ सरकारी नौकरी करना चाहते हैं तो बैंकिंग सेक्टर भी आपके लिए काफी अच्छा रहेगा। बैंकिंग सेक्टर में आप जॉब करने के साथ-साथ अन्य सरकारी नौकरी हेतु एसएससी(SSC) जैसी परीक्षाओं की तैयारी भी कर सकते हैं और अपना करियर बना सकते हैं। दसवीं कर के अगर आप SSC GD कांस्टेबल जैसी पोस्ट पे लग जाते हैं और आपकी पोस्टिंग हाई टेंशन ज़ोन्स (High Tension Zones) जैसे छत्तीसगढ़, कश्मीर आदि इलाकों में होती है तो आपको आपकी तनख्वाह के साथ साथ आपको इंसेंटिव भी मिलता है जिससे आपकी मासिक तनख्वाह 35000 रुपए तक हो जाती है।

• पुलिस में 10वीं पास के लिए नौकरी

पुलिस विभाग भी दसवीं पास युवाओं के लिए सरकारी नौकरियों का अवसर प्रदान करता है। पुलिस विभाग दसवीं पास युवाओं को कॉन्स्टेबल के पद के लिए भी नियुक्त करता है।

इसके अलावा अगर आप दसवीं पास है तो आप टेक्निकल व बी ग्रेड पद भी पा सकते हैं जैसे कि कांस्टेबल ड्राइवर, ड्राइवर, फायरमैन आदि। पुलिस में भर्ती पाने के लिए आपको शैक्षणिक योग्यता के साथ साथ कई और मापदंडो पर खरा उतरना पड़ता है। जिसका मतलब है आप शारीरिक रूप से स्वस्थ भी होने चाहिए।

• राज्य सरकार के अंतर्गत दसवीं के बाद जॉब्स

राज्य सरकार के अंतर्गत आने वाले कई विभागों में नौकरियों के लिए लोक सेवा आयोग तथा कर्मचारी चयन बोर्ड द्वारा परीक्षाओं का आयोजन कराया जाता है जिसकी न्यूनतम शैक्षणिक योग्यता 10वीं पास होती है। ऐसे में यह आपके लिए एक बहुत ही अच्छा मौका बन जाता है। राज्य सरकार द्वारा युवाओं के लिए कई पदों पर परीक्षाएँ आयोजित कराई जाती है जिसमें निम्नलिखित शामिल है:

  • टास्किंग स्टाफ
  • जेल कांस्टेबल
  • ट्रेड्समैन
  • पटवारी फारेस्ट गार्ड
  • असिस्टेंट फॉरमैन

इन सभी पदों के लिए आयोजित की गई परीक्षा को पास करके आप इन पदों पर आराम से नौकरी पा सकते हैं। इन सभी पदों की भर्तियों के लिए सरकार अखबारों में विज्ञापन निकालती है जिसके बाद आप इन पदों के लिए अप्लाई कर सकते हैं और फिर बोर्ड द्वारा इन पदों के लिए आयोजित की गई परीक्षाओं को पास करके इन पदों पर नौकरी पा सकते हैं।

10वीं के बाद प्राइवेट नौकरियाँ (Private jobs for 10th pass):

गैर-सरकारी या प्राइवेट नौकरियों को करने के लिए आपको सरकारी नौकरियों की तरह किसी परीक्षा को पास करने की आवश्यकता नहीं होती है। इसमें सबसे महत्वपूर्ण है आपके अंदर मौजूद आपके स्किल्स जो आपको अलग-अलग क्षेत्र में काम करने योग्य बनाते हैं। लेकिन आपको इसमें एक बात का ध्यान रखना होगा कि गैर-सरकारी नौकरियों के लिए आपको सरकारी नौकरियों की तुलना में कम पैसा मिलता है।

• दसवीं के बाद सेल्समैन की नौकरी:

अगर आप दसवीं पास हैं और आप बात करने में माहिर हैं तो आप किसी भी कंपनी के लिए सेल्समैन की नौकरी कर सकते हैं। सेल्समैन की नौकरी में बस आपको किसी भी ब्रांड के प्रोडक्ट्स को घर-घर जा कर बेचना होता है या फिर उन्हें प्रमोट करना होता है। सेल्समैन की नौकरी के लिए अक्सर अखबार में इश्तहार निकलते रहते हैं। यह आपके लिए एक अच्छा विकल्प बन सकता है क्योंकि कई कंपनियाँ सेल्समैन की नौकरी के लिए अच्छी खासी सैलरी देती हैं जो कि लगभग 15000 रुपए महीने के आसपास होती है। इसके साथ-साथ इसमें काफी अच्छे इंसेंटिव(incentive) भी होते हैं।

• दसवीं के बाद ऑनलाइन नौकरियाँ :

दसवीं के बाद ऑनलाइन जॉब

अगर आप एक स्किल्ड व्यक्ति हैं यानी किसी क्षेत्र में माहिर हैं और आपके पास कोई मोबाइल या कंप्यूटर और एक अच्छा इंटरनेट कनेक्शन है तो आप इन सब की मदद से भी आराम से अच्छे खासे पैसे कमा सकते हैं। तो अगर आप ऑनलाइन तरीके से पैसे कमाना चाहते हैं तो आप हमारे द्वारा नीचे दिए गए लिंक पर जाकर ऐसे 10 तरीकों के बारे में जान सकते हैं जिनकी मदद से आप घर बैठे बैठे आराम से ऑनलाइन पैसे कमा सकते हैं

• स्किल इंडिया के तहत 10वीं पास के लिए नौकरियाँ:

अगर आप दसवीं पास हैं तो आप भारत सरकार की स्किल इंडिया प्रोग्राम के तहत किसी भी क्षेत्र में ट्रेडिंग कर के एक स्किल्ड पर्सन बन सकते हैं और फिर उस क्षेत्र से जुड़ी कंपनियों में नौकरी कर सकते हैं जिसके लिए अक्सर वेकेंसीज निकलती रहती हैं।

• ओला उबर में ड्राइवर का काम:

अगर आपको अच्छे से वाहन चलाना आता है और आपके पास ड्राइविंग लाइसेंस है तो आप आसानी से ओला/उबर की गाड़ी चला कर अच्छा खासा पैसा कमा सकते हैं। यह गाड़ी आपकी खुद की भी हो सकती है और किसी और की भी हो सकती है जिसे आप किराये पे चलाते हैं। ऐसे करके आप महीने में औसतन 15 से 20 हजार तक की कमाई कर सकते हैं।

• 10वीं पास के लिए टाइपिस्ट की नौकरी:

टाइपिस्ट की नौकरी

अगर आपके पास टाइपिंग करने का हुनर है यानी कि आप अच्छे और तेज तरीके से टाइपिंग कर लेते हैं तो यह आपके लिए एक अच्छा विकल्प बन जाता है। आप किसी भी छोटी-मोटी कंपनियों में टाइपिस्ट की नौकरी कर सकते हैं। अक्सर टाइपिस्ट के लिए आपको लगभग ₹10000 तक की मंथली सैलरी मिलती है। इसके लिए अखबारों में अक्सर इस्तेहार निकलते हैं।

• डिलीवरी बॉय की नौकरी:

10th के बाद डिलीवरी बॉय की नौकरी

वैसे तो इस कार्य के लिए आपको किसी खास डिग्री की जरूरत नहीं पड़ती है लेकिन कई बार कुछ कंपनियाँ इस नौकरी को करने के लिए मिनिमम क्वालीफिकेशन(minimum qualification) दसवीं पास माँगती। इस काम में बस आपको किसी भी वस्तु या सामग्री को बस एक जगह से दूसरी जगह पहुँचाना होता है जैसे कि आजकल फूड डिलीवरी करने वालों की माँग तेजी से बढ़ रही है जिसके लिए आपको अच्छी खासी सैलरी भी मिलती है। इसलिए यह भी दसवीं के बाद एक सुनहरा विकल्प बन जाता है।

अगर आप दसवीं पास हैं और एक अच्छी नौकरी की तलाश में हैं तो उम्मीद है हमारे द्वारा दी गयी यह जानकारी आपके लिए मददगार साबित होगी। अगर आप नौकरी करने के बाद कुछ पैसे इकट्ठा करके अपना एक बिजनेस स्टार्ट करना चाहते हैं तो आप हमारे यहाँ से 50 ऐसे बेहतरीन बिज़नेस आइडियाज के बारे में जान सकते हैं जो कम लागत में ज़्यादा मुनाफा देते हैं। ऐसे में अगर आपके मन मे कोई प्रश्न है तो आप नीचे दिए गए कमेंट बॉक्स में पूछ सकते हैं। अगर हमें इन नौकरियों से जुड़ी और भी अन्य अपडेट मिलती है तो हम आपको इसकी जानकारी जरूर देंगे। जुड़े रहिये राजमा.ऑर्ग के साथ।

Leave a Comment