Amazon seller कैसे बनें? Amazon पर सामान कैसे बेचते हैं?

Amazon seller कैसे बनें? Amazon पर सामान कैसे बेचते हैं?

Amazon pe saman kaisey bechen

आज के आधुनिक युग में अधिकतर चीजें इंटरनेट से जुड़ गई है। इंसान की हर जरूरत ऑनलाइन(online) ही पूरी होने लगी है चाहे वह घर बैठे कोई सामान मंगाना ही क्यों ना हो। आजकल यह भी ऑनलाइन हो गया है। आज हमारे सामने कई ऐसी वेबसाइट (website) हैं जिनसे हम ऑनलाइन शॉपिंग (online shopping) कर सकते हैं जिसमें से एक Amazon.in भी है। क्या आपने कभी सोचा है कि जो वस्तुएं Amazon पर उपलब्ध होती है वह आखिर आती कहाँ से हैं या उनके सेलर(seller) कौन होते हैं? आज हम आपको इसी के बारे में विस्तार से बताएंगे की Amazon पर सेलर कैसे बनें (How to sell on Amazon in Hindi)घर बैठे ऑनलाइन कैसे पैसे कमा सकते है और अमेज़न (Amazon) सेलर के लिए आपको रजिस्ट्रेशन कैसे करना होगा और इनके लिए कौन-कौन से डॉक्यूमेंट (documents) की आवश्यकता होती है।

अगर पैसे कमाने की बात करें तो Amazon से पैसे कैसे कमाएं इसके कई जवाब हैं जैसे अमेज़न एफिलिएट (Amazon affiliate), इजी शिप (Easy Ship), एडवरटाइजिंग (Advertising) आदि लेकिन आज हम इजी शिप (Easy Ship) या Amazon seller कैसे बनते हैं के बारे मे बात करेंगे। Amazon से पैसे कमाने का सबसे आसान जरिया होता है – ईजी सिप के द्वारा, जिसमें आप Amazon पर सेलर बन कर सामान बेच सकते हैं और अच्छी खासी कमाई कर सकते हैं। आईए उससे पहले विस्तार से जानते हैं की इजी सिप(Easy Ship) क्या होता है?

Amazon Services

इजी सिप क्या होता है?(What is Amazon Easy Ship in Hindi)

इजी सिप Amazon का एक सर्विस है जिसमें सेलर Amazon.in पर अपनी वस्तुए आसानी से बेच सकता है। इसके लिए सेलर को अपना आर्डर (order) सील पैक करना होगा। Amazon ऑर्डर को पहुंचाने से लेकर कस्टमर की सर्विस (customer service) तक की जिम्मेदारी खुद लेता है। इसमें Amazon आपके ऑर्डर को पिक (pick) कर के कस्टमर के घर पे डिलीवरी(delivery) करता है। आपके पास यह भी ऑप्शन होता है की आप कस्टमर तक अपना सामन खुद पहुंचाएं (self delivery)। आइए जानते हैं Amazon seller पर रजिस्ट्रेशन के लिए कौन-कौन से डॉक्यूमेंट की आवश्यकता होती है?

Amazon सेलर बनने के लिए जरुरी डाक्यूमेंट्स (Documents for becoming Amazon Seller in Hindi)

  • कंपनी का नाम और जो सामान बेच रहे हैं उसका यूनिक आईडी*
  • कंपनी का पता जैसे बिजली बिल
  •  टैक्स नंबर जैसे कि GST Number
  • एक बैंक अकाउंट
*नोट : अगर आपके पास आपके प्रोडक्ट की आइडी और GST Number नहीं है तो भी आप उसको जेनेरिक प्रोडक्ट(Generic Product) के नाम से भी बेच सकते हैं।

Amazon seller कैसे बनें? Amazon seller के लिए रजिस्ट्रेशन कैसे करें?

  1. सबसे पहले अपने ब्राउज़र में इस लिंक https://services.amazon.in को खोलें। आपके सामने Amazon का एक पेज खुल जाएगा।
  1. इस पेज पर आपके सामने Register Now का विकल्प दिखेगा, उसे सेलेक्ट करें। उसके बाद आपके सामने एक नया पेज खुलेगा।
  2. उस पेज पर एक फॉर्म (Amazon Signup Form) खुल कर आएगा उसमें आप अपने Legal Details को भरें जैसे अपनी कंपनी का नाम या आपकी कंपनी नहीं है व खुद ही सेलर हैं तो खुद का नाम भरें।फिर Continue पर टच करें। आपके सामने एक नया पेज खुलेगा।
  3. अब उस पेज पर अपना मोबाइल नंबर भरे। फिर आप के नंबर पर ओटीपी(OTP) जाएगा। फिर अपना ओटीपी डालकर confirm करें।
  4. इस पेज पर आप जो प्रोडक्ट सेल करना चाहते हैं उसके कैटेगरी का चयन करें और फिर Continue पर टच करें। आपके सामने एक नया पेज खुल जाएगा।
कितना आसान है Amazon पर सामान बेचना?
  1. अब आपके सामने जो पेज आएगा इस पेज पर आपको टैक्स डीटेल्स (Tax Details) भरना होगा। जिसमे आपका PAN नंबर तथा GSTIN संख्या शामिल होगा। फिर Save पर टच करें। आपके सामने एक नया पेज खुल जाएगा।
  2. इस पेज पर अपने प्रोडक्ट के अनुसार उसके लगने वाले GST टैक्स* का चयन करें। फिर Next पर टच करें आपके सामने एक नया पेज खुल जाएगा।
  3. इस पेज पर आपके सामने अपना सिगनेचर अपलोड (Signature Upload) करने का विकल्प दिखेगा। उसमें आपको अपना सिगनेचर अपलोड करना है फिर Launch Your Business पर टच करना है।

इसके बाद आपका रजिस्ट्रेशन समाप्त हो जाएगा। रजिस्ट्रेशन समाप्त होने के बाद आपके पास अकाउंट अप्रूवल(account approval) का ईमेल आएगा। अब आप पहले विकल्प Catalogue में जाकर Add Products पर टच करके अपने प्रोडक्ट को शामिल कर सकते हैं जिन्हें आप सेल करना चाहते है। अब आप Amazon पर अपने प्रोडक्ट्स को सेल करने के लिए तैयार है जिससे आप अच्छी खासी कमाई कर सकते हैं। ऐसे ही आप फ्लिपकार्ट पर भी सामान बेच सकते हैं। फ्लिपकार्ट सेलर कैसे बनते हैं यहाँ से जानें।

अगर आपको Amazon seller account बनाने मे कोई दिक्कत आती है तो आप हमें नीचे कमैंट्स में बता सकते हैं। हम आपकी सहायता करेंगे।

Leave a Comment