क्रेडिट कार्ड क्या है, कैसे काम करता है और कैसे अप्लाई करें 

क्रेडिट कार्ड क्या है, कैसे काम करता है और कैसे अप्लाई करें 

क्रेडिट कार्ड कैसे काम करता है?
क्रेडिट कार्ड कैसे काम करता है?

क्रेडिट कार्ड कैसे काम करता है(How do credit cards work in Hindi)? यह सवाल बहुत लोगों के दिमाग में होता है। हम सभी जानते हैं कि बैंक अपने ग्राहकों या खाता धारकों को अनेक सुविधाएं जैसे इंटरनेट बैंकिंग, मोबाइल बैंकिंग, एटीएम कार्ड, चेकबुक इत्यादि। जिससे व्यक्ति को कहीं शॉपिंग करना है, पैसे निकालना या किसी दूसरे व्यक्ति को पैसे पैसे भेजने जैसे काम में सहूलियत हो। ऐसी ही फैसिलिटी(facilities) की बदौलत हमें बैंक जाकर पैसे निकालने की जरूरत नहीं पड़ती है। जहाँ बैंक के द्वारा अपने ग्राहकों को इतनी सारी सुविधाएं दी जाती हैं वैसे ही एक सुविधा क्रेडिट कार्ड की भी होती है। आज हम आपको क्रेडिट कार्ड क्या है(what is credit card in Hindi), यह कैसे काम करता है तथा इससे क्या क्या लाभ और हानि है तथा हम क्रेडिट कार्ड के लिए कैसे अप्लाई कैसे कर सकते हैं इसके बारे में जानेंगे।

क्रेडिट कार्ड क्या है (what is credit card in Hindi)?

क्रेडिट कार्ड देखने में बिल्कुल डेबिट कार्ड(ATM card) की तरह होता है। क्रेडिट कार्ड किसी बैंक द्वारा आपको एक विशेष प्रकार की सुविधा है जिसके अंतर्गत अगर आपके बैंक खाते में पैसे न हों और यदि आप क्रेडिट कार्ड कार्ड धारक हैं तो भी आप खरीददारी कर सकते हैं और पैसे निकल सकते हैं। क्रेडिट कार्ड की एक लिमिट(limit) या निर्धारित राशि होती है तथा हम किसी किसी खरीदारी के लिए एक निश्चित राशि तक का ही भुगतान इस कार्ड की मदद से कर सकते हैं। वीसा, मास्टरकार्ड या रुपे कार्ड में से कोई भी हो सकता है। क्रेडिट कार्ड बैंक द्वारा दी जाने वाली एक उधार है जिससे आप खरीददारी कर सकते हैं व इस उधार को आपको हर महीने बैंक को वापस चुकाना होता है।

क्रेडिट कार्ड कैसे काम करता है (How do credit cards work in Hindi)?

जब आप क्रेडिट कार्ड के जरिए किसी विक्रेता(merchant) को भुगतान करते हैं तो आपके बैंक द्वारा उस मर्चेंट को भुगतान कर दिया जाता है और बैंक का आप पर उधार हो जाता है। जिसे आप बाद में अपने बैंक में जमा कर सकते हैं। यदि यह भुगतान आप समय पर नहीं करते हैं तो बैंक इसके बदले आप से कुछ ब्याज भी लेता है। बैंक द्वारा क्रेडिट कार्ड पर एक लिमिट तय की जाती है। क्रेडिट कार्ड होल्डर उस लिमिट के हिसाब से ही अपना भुगतान करता है। यह लिमिट मासिक या वार्षिक भी हो सकती है। बैंक आपके क्रेडिट कार्ड की लिमिट का निर्धारण आपके खाते में होने वाले लेनदेन(transactions) के हिसाब से करता है।

credit card kaise kaam krta hai
क्रेडिट कार्ड प्रोसेस

क्रेडिट कार्ड से होने वाले लाभ (Credit card benefits in Hindi) 

क्रेडिट कार्ड का सबसे बड़ा लाभ तो यही है की अगर आपके पास पैसा नहीं भी है तो भी आप खरीददारी कर सकते हैं। इसके अलावा भी क्रेडिट कार्ड के कई लाभ हैं जैसे:

  • अगर आपके बैंक खाते में पैसे नहीं है तो भी यह क्रेडिट कार्ड के मदद से आप कहीं भी भुगतान आसानी से कर सकते हैं।
  • क्रेडिट कार्ड के जरिए आप नगद भुगतान भी कर सकते हैं।
  • क्रेडिट कार्ड शॉपिंग करने का एक अच्छा विकल्प है कई सारी कंपनियां क्रेडिट कार्ड से शॉपिंग करने पर आपको अच्छा खासा डिस्काउंट भी देती हैं।
  • क्रेडिट कार्ड पर आपको ज्यादा ब्याज नहीं देना होता है।
  • क्रेडिट कार्ड की मदद से आप कोई भी महंगी चीज जैसे कि आईफोन या अन्य किसी भी चीज को अब आसानी से किस्तों पर खरीद सकते हैं।
  • क्रेडिट कार्ड के जरिए आप किसी भी इमरजेंसी में आसानी से लोन ले सकते हैं।
  • जब हम क्रेडिट कार्ड से कोई खरीदारी करते हैं तो हमे उस पर रिवॉर्ड पॉइंट्स (reward points) मिलते हैं, इन पॉइंट्स का इस्तेमाल कर हम कोई भी खरीदारी फ्री में कर सकते हैं।

क्रेडिट कार्ड से होने वाले नुकसान

जहाँ हमे क्रेडिट कार्ड से इतने सारे लाभ हैं वहाँ कुछ हानियाँ भी हो सकती हैं जैसे:

क्रेडिट कार्ड के नुकसान
  • ज्यादातर क्रेडिट कार्ड का वार्षिक चार्ज(annual charge) होता है जो कार्ड धारक को पे(pay) करना होता है।
  • यदि आप क्रेडिट कार्ड का समय पर भुगतान नहीं करते हैं तो आपको भारी इंटरेस्ट (interest) बैंक को अदा करना पड़ता है। क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल करने पर बैंक कम से क्रेडिट कार्ड का अलग से चार्ज लेता है।
  • क्रेडिट कार्ड से यदि हम कैश(cash) निकलते हैं तो हमे उस पर भारी फाइन देना पड़ता है ।
  • क्योंकि ज़्यादातर क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल पर ही होता है इंटरनेट कनेक्टिविटी की वजह से कई बार क्रेडिट कार्ड काम नहीं करता है। जिससे आपको कई मुश्किलों को करना करना पड़ता है।
  • कई बार क्रेडिट कार्ड का ज्यादा इस्तेमाल करने की वजह से बैंक का हमारे ऊपर काफी कर्ज हो जाता है। जिसकी वजह से हमें भारी कीमत अदा करनी पड़ती हैं। जिसके हमारी सेविंग्स भी प्रभावित होती है।

क्रेडिट कार्ड के लिए कैसे अप्लाई करें (How to apply for credit card in Hindi)?

क्रेडिट कार्ड कैसे बनता है? यह बहुत ही आम सवाल है जिसका जवाब बहुत सरल है। अगर आप क्रेडिट कार्ड बनवाना चाहते हैं तो उसके लिए आपको अपने बैंक जाकर अप्लाई करना होगा। और यदि आप बैंक नहीं जाना चाहते हैं तो आप घर बैठे भी ऑनलाइन नेट बैंकिंग से क्रेडिट कार्ड के लिए अप्लाई कर सकते हैं। इसके लिए आपको निम्न प्रकार की प्रक्रिया को अपनाना होगा।

  • सबसे पहले बैंक से जो हमें क्रेडिट कार्ड को अप्लाई करने का फॉर्म मिलेगा उसमें हमें अपनी पूरी डिटेल जैसे कि नाम, एड्रेस, ईमेल आइडी, फोन नंबर इत्यादि भरना होगा।
  • क्रेडिट कार्ड का अप्लाई करते समय बैंक हमसे आइडी प्रूफ के तौर पर वोटर आइडी कार्ड, पैन कार्ड, आधार कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस या पासपोर्ट इनमें से किसी एक की मांग जरूर करता।
  • क्रेडिट कार्ड अप्लाई करते समय आपको बैंक में अपने पास एक फोटो जमा करनी पड़ेगी।
  • आपको अपने बैंक की पूरी जानकारी देनी होती है। जिसमें आपके बैंक का पूरा नाम, पता तथा आपके खाते का पूरा विवरण होता है।
  • कार्ड के लिए अप्लाई करते समय आपसे आपका इनकम प्रूफ और इनकम टैक्स रिटर्न माँगा जाता है। आपको यह भी बैंक को देना होता है।

 इस निम्न प्रक्रिया को अपनाते हुए आप बैंक में अपने क्रेडिट कार्ड के लिए अप्लाई कर सकते हैं।

एसबीआई क्रेडिट कार्ड के लिए कैसे अप्लाई करें (How to apply for SBI credit card in Hindi)

sbi credit cards
एस.बी.आई क्रेडिट कार्ड

अगर आप एस.बी.आई का क्रेडिट कार्ड (SBI credit card) यूज़ करना चाहते हैं। तो उसके लिए सबसे जरूरी होता है कि आप के पास किसी बैंक में खाता खुला हो तथा आपके खाते का लेनदेन का पूरा विवरण अच्छे से हो। इसके साथ आपके पास इनकम प्रूफ हो। एसबीआई के क्रेडिट कार्ड के लिए आप यहाँ से ऑनलाइन भी अप्लाई कर सकते हैं। आप बैंक जाकर भी ऑफलाइन एस.बी.आई क्रेडिट कार्ड के लिए अप्लाई कर सकते हैं। अगर आप ऑफलाइन यानी बैंक जाकर क्रेडिट कार्ड के लिए अप्लाई करते हैं तो आपको बैंक में फॉर्म भर कर जमा करना होता है। जिसमें आपको अपना पूरा नाम, पता भरना होगा और आईडी प्रूफ में आधार कार्ड, वोटर आईडी कार्ड, पैन कार्ड, पासपोर्ट, ड्राइविंग लाइसेंस में से किसी एक का होना जरूरी है। आप के महीने की इनकम कम से कम 18,000 से 20,000 रुपए तक होनी चाहिए। अगर आपकी मसिक इनकम (monthly income) इससे है तो आप एसबीआई के क्रेडिट कार्ड के लिए अप्लाई नहीं कर सकते हैं। आपकी इनकम के हिसाब से ही आपके कार्ड की लिमिट तय की जाती है।

अगर आपको कार्ड के लिए अप्लाई करने में कोई दिक्कत आती है या कोई और जानकारी चाहिए तो आप हमें नीचे कमैंट्स में बता सकते हैं हम आपकी सहायता करेंगे।

Leave a Comment