Visa व Mastercard क्या है? जानिये कौनसा सही है आपके लिए।

Visa व Mastercard क्या है? जानिये कौनसा सही है आपके लिए।

Visa, Mastercard और RuPay क्या है?
Visa, Mastercard और RuPay क्या है?

आज के दौर में लगभग हम सभी के पास अपना बैंक अकाउंट है और अगर आपका बैंक अकाउंट है तो आप के पास आपका डेबिट या क्रेडिट कार्ड(Debit or Credit card) तो जरूर होगा। क्या आपने कभी अपने डेबिट या क्रेडिट कार्ड को ध्यान से देखा है अगर हाँ तो आपने जरूर गौर किया होगा की आपके डेबिट या क्रेडिट कार्ड पर Visa, RuPay, Mastercard  या Maestro लिखा होगा या उसका logo जरूर बना होगा। क्या आपने कभी यह सोचा है कि इन सभी का मतलब क्या होता है और इनमें अंतर क्या होता है। तो आइए आज हम आपको विस्तार से बताएंगे कि Visa, Mastercard, RuPay व Maestro क्या है व इन कार्डों में अंतर क्या होता है और आपके लिए कौन सा कार्ड बेहतर है। आइये सबसे पहले यह समझते हैं कि Visa, RuPay या Mastercard होता क्या है?

वीजा, रूपे या मास्टरकार्ड होता क्या है?

एक बैंक के पास सभी प्रकार के card मौजूद होते हैं। Visa, Mastercard, RuPay आदि पेमेंट गेटवे प्रोवाइड करने वाली कंपनी हैं। इन सभी कंपनियों के पास अपना पेमेंट गेटवे सर्वर(Payment Gateway Server) होता है। एक पेमेंट गेटवे सर्वर के वैसे तो कई काम होते हैं लेकिन मुख्यत: इसका काम ट्रांसक्शन प्रोसेस करना होता है जिसमे आपके एटीएम से पैसे निकलने से लेकर कार्ड से ऑनलाइन खरीददारी तक सभी तरह के transactions शामिल हैं। Visa, Mastercard दोनों अमेरिकी कंपनी हैं वहीं RuPay भारत का अपना पेमेंट गेटवे सर्वर है। जो अपने कार्ड धारकों(Card Holders) को रूपे कार्ड(RuPay Card)  प्रोवाइड कराता है। यह सभी बहुराष्ट्रीय वित्तीय सेवाएं(Multinational Financial Services) देने वाली कंपनियां हैं।

कार्ड पेमेंट कैसे काम करता है?
कार्ड पेमेंट कैसे काम करता है?

इन सभी कार्ड कंपनियों के सभी बैंकों से समझौते होते हैं, जिनके अनुसार यह बैंक का नेटवर्क एक्सेस कर सकते हैं और सीधे तौर पर एक  बैंक खाते से दूसरे बैंक खाते में पैसा ट्रांसफर(Money Transfer) करने की सेवा दे सकते हैं। इन सभी ट्रांसक्शन को प्रोसेस करने के लिए ये कुछ पैसा चार्ज करते हैं। इन सभी कार्ड की मदद से आप किसी भी बैंक के एटीएम से आराम से पैसा निकाल सकते हैं या फिर दुकान पर भुगतान कर सकते हैं और ऑनलाइन शॉपिंग(Online Shopping) में भी इसका इस्तेमाल कर सकते हैं। इन सभी debit or credit cards का दायरा अलग अलग होता है। जैसे की आपको रुपे कार्ड से ट्रांसक्शन केवल भारत में संभव है लेकिन अगर आपको वही पैसा विदेश में भेजना है तो उसके लिए आपको वीजा कार्ड(VISA card) या अन्य कार्ड जैसे अमेरिकन एक्सप्रेस की जरूरत पड़ेगी, यह रुपे कार्ड(RuPay Card) द्वारा संभव नहीं है। आईए अब जानते हैं कि वीजा कार्ड(VISA card) क्या होता है?

वीजा कार्ड क्या है (What is Visa card in Hindi)?

वीजा(VISA) एक वैश्विक भुगतान तकनीक(Global Payment Technology) कंपनी है जिसका मुख्यालय कैलिफोर्निया के सैन फ्रांसिस्को(California, San Francisco) में है। यह अपने कार्ड धारकों(Card Holders) को वीजा क्रेडिट या डेबिट कार्ड(Visa Credit or debit cards) प्रदान करती है। Visa Card का अधिकतर इस्तेमाल इंटरनेशनल ट्रांसक्शन (International Transaction) के लिए किया जाता है। अगर दुनिया में सबसे ज्यादा किसी कार्ड का इस्तेमाल किया जाता है तो वह वीजा क्रेडिट या डेबिट कार्ड(VISA Credit or Debit cards) है। अगर आपको भारत से बाहर जा कर कार्ड से कोई खर्चा करना है तो उसके लिए आपको वीजा या मास्टर कार्ड(VISA or MasterCards) का सहारा लेना पड़ेगा। यह रुपे कार्ड(RUPAY Cards) द्वारा संभव नहीं है।

Visa,  Mastercard, Rupay cards

वीजा कार्ड(VISA Card) की कुछ स्पेशल कैटेगरी से होते हैं जिनमें से एक है प्लैटिनम वीजा कार्ड(Platinum VISA Card)  जिसकी मदद से आप जिस भी देश में रहेंगे उस देश की मुद्रा वहां के एटीएम से निकाल सकते हैं, जो रुपे डेबिट कार्ड द्वारा संभव नहीं है। अगर हम बैंक चार्ज की बात करें तो वीजा कार्ड का चार्ज रुपे कार्ड से भी ज्यादा होता है और प्लैटिनम वीजा कार्ड(Platinum VISA Card) का चार्ज साधारण वीजा कार्ड से भी ज्यादा होता है और आपको सर्विस भी ज्यादा बेहतर मिलती है। आईएम अब मास्टर कार्ड(Mastercard) के बारे में जानते हैं:-

मास्टर कार्ड क्या है (What is Mastercard in Hindi)?

मास्टरकार्ड, मास्टरकार्ड इनकोऑपरेटेड (Mastercard Incorporated) के अंतर्गत आता है। यह एक मल्टीनेशनल फाइनेंशियल सर्विसेज कॉरपोरेशन(Multinational Financial Services Corporation) है जिसका मुख्यालय New York में है। इस कंपनी का स्थापना सन 1979 में इंटर बैंकिग ट्रांजैक्शन(Inter Banking Transaction) के लिए हुआ था। शुरुआती समय में यह सिर्फ अमेरिका के बैंकों के लिए काम आता था लेकिन अब इसकी सेवाएं 160 देशों से ज्यादा में उपलब्ध है। जिस तरीके से वीजा(VISA) एक बैंक से दूसरे बैंक में पैसा ट्रांसफर(Money Transfer) करने के लिए काम आता है उसी तरीके से मास्टरकार्ड(Mastercard) का भी आप इस्तेमाल कर सकते हैं। आइए अब थोड़ा रुपे कार्ड RuPay Card के बारे में जानते हैं।

रुपे कार्ड क्या है (What is RuPay card in Hindi)?

रुपे कार्ड(RuPay Card) NPCI(National Payment Corporation of India) के अंतर्गत आता है। इसको 2011 में लांच किया गया था। रुपे कार्ड बिल्कुल वीजा और मास्टरकार्ड की तरह ही काम करता है। RuPay मुख्य तौर पर भारत के अंदर होने वाले ऑनलाइन ट्रांजैक्शन में मदद करता है और आप इससे आराम से ATM से नगद पैसे भी निकाल सकते हैं। मुख्य तौर पर रुपे कार्ड (RuPay Card) के क्या फायदे हैं:-

  1. रुपे कार्ड(RuPay Card) की मदद से आप पूरे भारत में किसी बैंक एटीएम(ATM) से आराम से पैसे निकाल सकते हैं।
  2. RuPay Card के मदद से आप भारत में लगभग सभी ऑनलाइन शॉपिंग साइट्स(Online Shopping Sites) पर भुगतान कर सकते हैं।
  3. और बाकी सभी कार्ड के मुकाबले रुपे कार्ड का प्रोसेसिंग फी(Processing Fee) भी कम है।

आपके लिए कौन सा कार्ड बेहतर है?

Visa, Mastercard, Rupay cards
Cards

अगर आपने हमारे द्वारा ऊपर दी गयी जानकारियों को ध्यानपूर्वक पड़ा होगा तब आप समझ गए होंगे कि आप के लिए कौन सा कार्ड बेहतर है। मुख्य तौर पर यह आपके ऊपर निर्भर करता है। अगर आपको अपने कार्ड का इस्तेमाल सिर्फ भारत में पैसे निकालने या फिर भारत के अंदर ही ट्रांसक्शन के लिए करना है तो आपके लिए सबसे बेहतर RuPay Card होगा क्योंकि अन्य कार्ड कंपनियों के मुकाबले RuPay का Processing Fee भी कम है और इसकी सेवाएं पूरे भारत में अच्छी तरीके से उपलब्ध है। वहीं अगर आपको अपने कार्य के अनुसार अगर किसी इंटरनेशनल कंपनी में भुगतान करना है या फिर भारत से बाहर कहीं पैसा भेजना है तो उसके लिए आपको वीजा कार्ड या मास्टर कार्ड(Visa Card or Master Cards) की जरूरत पड़ेगी क्योंकि यह रुपे कार्ड द्वारा संभव नहीं है और वही अगर आप हमेशा विदेश में ट्रैवल करते हैं तो आपके लिए सबसे बेहतर VISA Card रहेगा क्योंकि वीजा कार्ड की मदद से विदेश में विदेशी मुद्राओं का लेनदेन आसान हो जाता है। बिज़नेस यूज़ के लिए भी सबसे ज़्यादा लोकप्रिय है। अतः यह पूर्ण तरीके से आपके ऊपर निर्भर करता है कि आप अपने कार्य अनुसार सही कार्ड का चयन करें।

अगर आपको कोई और जानकारी चाहिए तो आप हमें नीचे कमैंट्स में बता सकते हैं। हम आपकी सहायता करेंगे।

Leave a Comment